बड़ी खबर 👉 देश भर में आज से लागू हुए तीन नए कानून इसी को लेकर लालकुआं कोतवाली प्रभारी निरीक्षक दिनेश सिंह फर्त्याल के नेतृत्व में कोतवाली परिसर में की जनता के साथ संगोष्ठी

ख़बर शेयर करें

अजय अनेजा 👉 एडिटर इन चीफ 👉 लालकुआं 👉

लालकुआं: यूं तो देश को आजाद हुए 7 दशक से ज्यादा हो चुके हैं पर सही मायने में आज देश में अपने 3 नए कानून लागू होना भी किसी आजादी से कम नहीं है क्यूंकि अब तक किसी भी अपराध में अंग्रेजों के बनाए कानून के हिसाब से ही सजा का प्रावधान था पर आज से भारत ने 3 नए कानून लागू करके एक नई उपलब्धि हासिल की है।

आज से भारत में आपराधिक न्याय की दिशा में एक नए युग की शुरुआत हो चुकी है। देश में आईपीसी सीआरपीसी और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह तीन नये कानून भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, और भारतीय साक्ष्य अधिनिमय लागू हो रहे हैं। नए कानून से मुकदमे जल्दी निपटेंगे और तारीख पर तारीख के दिन लद जाएंगे।

इस संबंध में लालकुआं कोतवाल दिनेश फर्त्याल ने कोतवाली परिसर में क्षेत्रवासियों के साथ बैठक की और क्षेत्र के लोगों को तीनों नए कानून के संबंध में जानकारी दी।

इस दौरान उन्होंने कहा कि नए भारत की दिशा में यह एक बड़ी प्रक्रिया है जिसके लिए समय-समय पर जागरूकता अभियान भी चलाया जाता रहेगा ताकि सभी लोगों को तीनों नए कानून की सही से जानकारी मिल सके। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी वर्चुअल माध्यम से पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों से बैठक की जिसकी लाइव टेलीकास्ट बड़ी स्क्रीन पर कोतवाली परिसर में दिखाया गया।

इस संगोष्ठी में मुख्य रूप से पुलिस क्षेत्राधिकारी श्रीमती संगीता कोतवाली प्रभारी निरीक्षक दिनेश सिंह फर्त्याल वरिष्ठ उप निरीक्षक हरेंद्र नेगी वरिष्ठ उप निरीक्षक दीपक बिष्ट अपर उप निरीक्षक डी के सती महिला उप निरीक्षक वंदना चौहान हल्दुचौड़ चौकी प्रभारी गौरव जोशी बिंदुखत्ता चौकी प्रभारी सोमेंद्र सिंह कोतवाली वाहन चलक सुखजिंदर सिंह कांस्टेबल जितेंद्र बिष्ट महिला कांस्टेबल रीना गंगवार महिला व्यापारमंडल उपाध्यक्ष मीना रावत अब्दुल हाफिज वरिष्ठपत्रकार प्रेस क्लब के अध्यक्ष बी सी भट्ट वरिष्ठ पत्रकार दैनिकजागरण प्रकाश जोशी वरिष्ठ पत्रकार उमेश राणा पत्रकार शैलेंद्र सिंह पत्रकार जीवनपांडे वरिष्ठ पत्रकार पर्वतीय पत्रकार महासंघ नगर अध्यक्ष अजय अनेजा एवं क्षेत्र के अनेक वरिष्ठ जनों ने भाग लिया

Ad