बिग ब्रेकिंग:कानूनगो रिश्वत लेते गिरफ्तार: विजिलेंस की टीम ने रंगे हाथ पकड़ा, किसान ने लगाया था 15,000 रुपये मांगने का आरोप

ख़बर शेयर करें

ब्यूरो चीफ अजय अनेजा।

रिश्वत मांगने के आरोपी को पकड़ने में विजिलेंस की टीम ने तत्परता दिखाते हुए 24 घंटे के भीतर आरोपी को रंगे हाथ धर दबोचा। बिज्टी पटिया निवासी सुखदेव सिंह का कहना था कि उसने बंदोबस्त विभाग के प्रभारी सर्वे कानूनगो और लेखपाल अशरफ अली के समक्ष दाखिल खारिज के लिए आवेदन किया था। सुखदेव ने आरोप लगाया कि उनसे रिपोर्ट लगाने के एवज में 15 हजार रुपये की रिश्वत मांगी थी।

सतर्कता अधिष्ठान (विजिलेंस) की टीम ने बंदोबस्त के प्रभारी सर्वे कानूनगो को नौ हजार की रिश्वत लेते धर दबोचा। आरोप है कि दाखिल खारिज कराने के एवज में उन्होंने किसान से 15 हजार की रिश्वत मांगी थी। उनके खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा सात के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

विजिलेंस एसपी प्रहलाद सिंह मीणा के अनुसार बिज्टी पटिया निवासी सुखदेव सिंह का कहना था कि उसने बंदोबस्त विभाग के प्रभारी सर्वे कानूनगो और लेखपाल अशरफ अली के समक्ष दाखिल खारिज के लिए आवेदन किया था। सुखदेव ने आरोप लगाया कि उनसे रिपोर्ट लगाने के एवज में 15 हजार रुपये की रिश्वत मांगी थी। 18 जुलाई को उन्होंने सर्वे कानूनगो को छह हजार रुपये दिए थे। नौ हजार की मांग फिर मांगे जा रहे थे।

सुखदेव सिंह ने कहा कि 21 जुलाई को प्रभारी सर्वे कानूनगो अशरफ अली पर भ्रष्टाचार को आरोप लगाते हुए 1064 एप पर शिकायत दर्ज कराई। 22 जुलाई को वह पुलिस अधीक्षक सतर्कता अधिष्ठान कार्यालय पहुंचे और शिकायती पत्र दिया। एसपी विजिलेंस ने बताया कि विजिलेंस निरीक्षक चंचल शर्मा से गोपनीय जांच कराई और पुष्टि होने पर ट्रैप टीम का गठन किया।विजिलेंस की टीम ने दिखाई तत्परताशनिवार को ट्रैप टीम ने कब्रिस्तान गेट बरेली रोड थाना बनभूलपुरा हल्द्वानी निवासी अशरफ अली को नौ हजार रुपये की रिश्वत लेते धर दबोचा। वह मूल रूप से ग्राम ककरौआ, शहजादनगर तहसील सदर जिला रामपुर यूपी के रहने वाले हैं। अशरफ के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा सात के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। एसपी विजिलेंस ने बताया कि इस मामले में किसी अन्य अधिकारी की संलिप्तता की भी जांच की जा रही है। इसके लिए निरीक्षक हेमा गुणवंत को विवेचना अधिकारी नियुक्त किया गया है। लेखपाल अशरफ अली सर्वे कानूनगो का चार्ज संभाल रहे थे। अधिकारिक रूप से अभी मुझे मामले की जानकारी नहीं है। जानकारी मिलने पर विभागीय स्तर पर कार्रवाई की जाएगी। -तुषार सैनी, एसडीएम

24 घंटे के भीतर टीम ने की कार्रवाईरिश्वत मांगने के आरोपी को पकड़ने में विजिलेंस की टीम ने तत्परता दिखाते हुए 24 घंटे के भीतर आरोपी को रंगे हाथ धर दबोचा। इस पर एसपी विजिलेंस मीणा ने ट्रैप टीम को दस हजार के नकद पारितोषिक से पुरस्कृत किया है। टीम में निरीक्षक चंचल शर्मा, निरीक्षक हेम पांडे, एसआई बलवीर सिंह, एसआई कैलाश जोशी आदि शामिल थे।

Ad